Facebook

Rajesh Munat

Tweeter

Tweets by RajeshMunat

News

रायपुर : श्री मूणत ने तिलक नगर में कम्प्यूटर प्रशिक्षित 60 महिलाओं को बांटा प्रमाण पत्र



लोक निर्माण मंत्री श्री राजेश मूणत ने आज राजधानी रायपुर के तिलक नगर स्थित समुदायिक भवन में आयोजित निःशुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन अवसर में शामिल हुए। उन्होंने वहां नवप्रशिक्षित 60 महिलाओं को प्रमाण पत्र वितरित कर उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। श्री मूणत ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के आयोजन के लिए रामसागर पारा वार्ड के नवयुवकों की भी सराहना की। इस अवसर पर उन्होंने सभी नवप्रशिक्षित महिलाओं में से प्रत्येक को स्वेच्छानुदान मद से 5-5 हजार रूपए की राशि प्रदान करने की घोषणा की।
लोक निर्माण मंत्री श्री मूणत ने व्यक्ति को स्वावलंबी बनने के लिए अपने हुनर का बेहतर उपयोग जरूरी है। यहां रामसागर पारा वार्ड में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम महिलाओं के हुनर को निखारने में काफी मददगार होगा। इससे अब घर के काम-काजी महिलाओं को अतिरिक्त आमदनी कमाने का जरिया भी मिल जाएगा। श्री मूणत ने शासन द्वारा लोगों को रोजगार सुलभ कराने सहित स्वावलंबी बनाने के लिए चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में भी जानकारी दी। इस तारतम्य में उन्होंने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का उल्लेख किया और बताया कि इसमें पांच लाख रूपए की राशि तक के ऋण के लिए कोई जमानतदार की जरूरत नहीं पड़ती है। उन्होंने सभी युवक-युवतियों को इन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाकर स्वावलंबी बनने के लिए आव्हान किया। श्री मूणत ने यह भी बताया कि रायपुर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत अब तक प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत सात हजार 332 लोगों को ऋण राशि उपलब्ध कराया जा चुका है।
कार्यक्रम में नवप्रशिक्षित महिलाओं ने भी अपना अनुभव साझा किया। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम से हमें अपने हुनर को निखारने के लिए बेहतर अवसर उपलब्ध हुआ है। इससे अब हमें स्व-रोजगार के लिए कोई दिक्कत नहीं आएगी। यह कार्यक्रम हमंे सक्षम बनाने में काफी मददगार होगा। इस अवसर पर वार्ड पार्षद श्रीमती राधा प्रीतम ठाकुर तथा गणमान्य नागरिक श्री संजय वैद्य, श्री दीनानाथ शर्मा आदि उपस्थित थे।